CTET Syllabus पेपर 1 और पेपर 2 के सिलेबस के बारे में तो इस पेज में, CTET Syllabus हिंदी में पीडीएफ मैं आपको पूरी तरीके से डिटेल से समझाऊंगा पेपर 1 के बारे में जो कि पेपर जो है
कक्षा एक से कक्षा पांचवी तक के लिए टीचर की एबिलिटी के लिए तैयार किया गया तो दोस्तों आपके लिए बहुत सारे डिमांड आ रहा था कि इस सीटेट के सिलेबस के बारे में डिटेल से समझाइए हैं
तो दोस्तों आपको इसका ऑफिशल वेबसाइट में सीटेट का सिलेबस इंग्लिश मीडियम हुआ है इसलिए आपके लिए यहाँ हिंदी में स्टेट सिलेबस हिंदी में पीडीएफ डाउनलोड कर पाएंगे
Ctet Paper 2 Syllabus in Hindi
CTET पेपर 2 सिलेबस
- बाल विकास और शिक्षाशास्त्र
- भाषा I (अनिवार्य)
- भाषा II (अनिवार्य)
- गणित और विज्ञान या
- सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान
सीटीईटी की पेपर 2 परीक्षा एक ऑनलाइन परीक्षा है जो एक उम्मीदवार को उनकी भाषा I और II, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, और
गणित और विज्ञान / सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान के आधार पर परीक्षण करती है। आइए प्रारंभिक चरण के लिए सीटीईटी पाठ्यक्रम पर एक नजर डालते हैं
UP SI सिलेबस हिंदी में पीडीएफ 2023: Download Exam Pattern Topic-wise Pdf
BPSC सिलेबस हिंदी में पीडीएफ 2023: Download Topic-wise Pdf Prelims, Mains Paper
UPPCS सिलेबस हिंदी में पीडीएफ 2023: Download Topic-wise Pdf Prelims, Mains Paper
NDA Syllabus हिंदी में पीडीएफ 2023 Download Exam Full Pattern Topic-wise Pdf
स्टेट सिलेबस हिंदी में पीडीएफ
सीबीटी के नाम से सिम सपोर्ट में जाना जाता है और पूरी तरीके से 200 लंबे समय तक की है जो है एग्जाम चलने वाला है तो बहुत सारे क्वेश्चन रिपीट भी होंगे बहुत सारे क्वेश्चन जो है दोस्तों अलग तरीके से भी पूछे जाएंगे और पूरी तरीके से सीटेट जो है
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम
- बाल विकास
- विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
- पियागेट, कोहलबर्ग, और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
- बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
- इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- बहुआयामी खुफिया
- भाषा और विचार
- एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
- शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।
- सीखने के आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
- शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाना और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करना।
- समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना
- वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- सीखने की कठिनाइयों, ‘हानि’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना।
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- सीखना और शिक्षाशास्त्र
- बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे कैसे और क्यों स्कूल के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में ‘असफल’ होते हैं।
- शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
- एक समस्या समाधानकर्ता और एक ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा
- बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना।
- अनुभूति और भावनाएं
- प्रेरणा और सीखना
- सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय
भाषा I पाठ्यक्रम
क) भाषा की समझ
- अनदेखे पैसेज पढ़ना – दो पैसेज एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों
ख) भाषा विकास का शिक्षाशास्त्र
- सीखना और अधिग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य; विविध कक्षा में भाषा पढ़ाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
भाषा II पाठ्यक्रम
क) समझ
- समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्नों के साथ दो अनदेखी गद्य मार्ग (तर्कपूर्ण या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक)
ख) भाषा विकास का शिक्षाशास्त्र
- सीखना और अधिग्रहण
भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य; विविध कक्षा में भाषा पढ़ाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
गणित और विज्ञान पाठ्यक्रम
- संख्या प्रणाली
- हमारी संख्या जानना
- नंबरों के साथ खेलना
- पूर्ण संख्याएं
- नकारात्मक संख्या और पूर्णांक
- भिन्न
- बीजगणित
- बीजगणित का परिचय
- अनुपात और अनुपात
- ज्यामिति
- बुनियादी ज्यामितीय विचार (2-डी)
- प्राथमिक आकृतियों को समझना (2-डी और 3-डी)
- समरूपता: (प्रतिबिंब)
- निर्माण (सीधे किनारे वाले स्केल, चांदा, परकार का उपयोग करके)
- क्षेत्रमिति
- डेटा संधारण
- गणित / तार्किक सोच की प्रकृति
- पाठ्यक्रम में गणित का स्थान
- गणित की भाषा
- सामुदायिक गणित
- मूल्यांकन
- उपचारात्मक शिक्षण
- शिक्षण की समस्या
- भोजन
- भोजन के स्रोत
- भोजन के अवयव
- सफाई भोजन
- दैनिक उपयोग की सामग्री
- चलती चीजें लोग और विचार
- चीज़ें काम कैसे करती है
- विद्युत प्रवाह और सर्किट
- मैग्नेट
- प्राकृतिक घटना
- प्राकृतिक संसाधन
- विज्ञान की प्रकृति और संरचना
- प्राकृतिक विज्ञान / उद्देश्य और उद्देश्य
- विज्ञान को समझना और उसकी सराहना करना
- दृष्टिकोण/एकीकृत दृष्टिकोण
- अवलोकन/प्रयोग/खोज (विज्ञान की विधि)
- नवाचार
- पाठ्य सामग्री/सहायता
- मूल्यांकन – संज्ञानात्मक/साइकोमोटर/प्रभावी
- समस्या
- उपचारात्मक शिक्षण
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Ctet Syllabus in Hindi Sarkari result
ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करके पहले भी बता चुका है कि जो क्वेश्चन जो आने वाला है सामान्य क्वेश्चन नहीं पूछा जाएगा वहां से हाई लेवल का जो है क्वेश्चन जो है पूछा जाएगा यह जो है पहले से ही चेतावनी दे कर के रखा है
जो आपका 30 प्रश्न पूछा जाएगा वह है दोस्तों पेडोलॉजी से जिसे बाल विकास के नाम से भी जाना जाता है तो दोस्त दोस्तों जिस में जो है कक्षा एक से कक्षा पांचवी तक के सम्मानित होते हैं
एवं उससे संबंधित है पूछा जाएगा बालकों के विकास के सिद्धांत अनुवांशिकता एवं पर्यावरण के प्रभाव समाजीकरण की प्रक्रिया क्वेश्चन हैं
सामाजिक विश्व और बाल शिक्षा विभाग जो अभिभावक है अगर यह प्रश्न पूछा जाएगा इसी तरीके से दोस्तों आई गेट खोल वर्ग और आयत की के जो निर्माण सिद्धांत से रिलेटेड जो परिभाषा दी गई है और उनके यहां से पूछो है नाम बताएं नाम है या नहीं है लेकिन यहां से पूछा जाता है CTET सिलेबस हिंदी में पीडीएफ से
Ctet Syllabus in Hindi pdf
CTET पाठ्यक्रम 2023 को 2 पेपरों में विभाजित किया गया है। सीटीईटी पेपर 1 का पाठ्यक्रम पहली से पांचवीं कक्षा के लिए एनसीईआरटी के निर्धारित पाठ्यक्रम पर आधारित होगा, लेकिन प्रश्नों का कठिनाई स्तर और मानक माध्यमिक स्तर तक हो सकता है
CTET पेपर 2 के लिए कक्षा 6 से 8 के लिए NCERT के निर्धारित पाठ्यक्रम पर आधारित होगा, लेकिन प्रश्नों का कठिनाई स्तर और मानक वरिष्ठ माध्यमिक स्तर तक हो सकता है।
Ctet Syllabus in Hindi language
तैयारी शुरू करने से पहले उम्मीदवारों को विषयवार वेटेज के बारे में पता होना चाहिए। यह जानने के लिए नीचे पढ़ें कि आपको CTET 2023 परीक्षा के लिए क्या तैयारी करनी है और आप अपनी तैयारी की रणनीति कैसे बना सकते हैं।
आपकी परीक्षा को आसान और सरल बनाने के लिए हमने नया सीटीईटी पाठ्यक्रम पेपर 1 पीडीएफ 2023 दिया है। नवीनतम सीटीईटी पाठ्यक्रम पेपर 1 की जांच करने के लिए नीचे दी गई तालिका का पालन करें।
Ctet Syllabus in Hindi Social Science
जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा में शामिल होने का फैसला किया है, उन्हें सीटीईटी पाठ्यक्रम अच्छी तरह से पता होना चाहिए। उन्हें पाठ्यक्रम का पालन करते हुए खुद को तैयार करना चाहिए, जिसे वे सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
CTET 2020 की तैयारी शुरू करने से पहले, उम्मीदवारों को यह तय करना चाहिए कि वे पेपर- I या पेपर II, या दोनों पेपर के लिए बैठेंगे या नहीं। सीटीईटी पाठ्यक्रम का अंदाजा लगाने के लिए उन्हें एनसीईआरटी की किताबें भी पढ़नी चाहिए।
अब हम पेपर II सामाजिक विज्ञान के लिए सीटीईटी पाठ्यक्रम पर चर्चा करने जा रहे हैं। सामाजिक विज्ञान में इतिहास, नागरिक शास्त्र और भूगोल शामिल हैं। इन विषयों के उम्मीदवारों के व्यापक ज्ञान का परीक्षण करने के लिए प्रश्न निर्धारित किए गए हैं।
साथ ही, उनकी अवधारणाओं, समस्या समाधान क्षमताओं और सामाजिक विज्ञान की शैक्षणिक समझ को सत्यापित करने के लिए प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नपत्र II में सामाजिक विज्ञान के प्रश्न छठी से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए निर्धारित एनसीईआरटी की किताबों में शामिल सभी विषयों को कवर करते हैं।
सामाजिक विज्ञान पर 60 प्रश्न होंगे। इनमें से 40 प्रश्न इतिहास, नागरिक शास्त्र और भूगोल अनुभागों से पूछे जाएंगे और 20 प्रश्न शैक्षणिक मुद्दों पर होंगे। यहां, हमने सामाजिक विज्ञान अनुभाग में शामिल विषयों को सूचीबद्ध किया है:
- इतिहास खंड
- कब, कहां और कैसे
- प्राचीनतम समाज
- पहले किसान और चरवाहे
- पहले शहर
- प्रारंभिक राज्य
- नये विचार
- पहला साम्राज्य
- दूर देशों से संपर्क
- राजनीतिक विकास
- संस्कृति और विज्ञान
- नए राजा और राज्य
- दिल्ली के सुल्तान
- आर्किटेक्चर
- एक साम्राज्य का निर्माण
- सामाजिक बदलाव
- क्षेत्रीय संस्कृतियां
- कंपनी पावर की स्थापना
- ग्रामीण जीवन और समाज
- उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज
- 1857-58 का विद्रोह
- महिला और सुधार
- जाति व्यवस्था को चुनौती
- राष्ट्रवादी आंदोलन
- आजादी के बाद का भारत
- भूगोल अनुभाग
- भूगोल एक सामाजिक अध्ययन और एक विज्ञान के रूप में
- ग्रह: सौर मंडल में पृथ्वी
- ग्लोब
- पर्यावरण अपनी समग्रता में: प्राकृतिक और मानव पर्यावरण
- हवा
- पानी
- मानव पर्यावरण: निपटान, परिवहन, और संचार
- संसाधन: प्रकार- प्राकृतिक और मानव
- कृषि
- सामाजिक और राजनीतिक जीवन अनुभाग
- विविधता
- सरकार
- स्थानीय सरकार
- जीविका चलाना
- लोकतंत्र
- राज्य सरकार
- मीडिया को समझना
- अनपैकिंग जेंडर
- संविधान
- संसदीय सरकार
- न्यायपालिका
- सामाजिक न्याय और हाशिये पर रहने वाले
- शैक्षणिक मुद्दे
- सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन की अवधारणा और प्रकृति
- कक्षा की प्रक्रियाएँ, गतिविधियाँ, और प्रवचन
- आलोचनात्मक सोच का विकास करना
- पूछताछ/अनुभवजन्य साक्ष्य
- सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन पढ़ाने की समस्याएं
- स्रोत – प्राथमिक और माध्यमिक
- परियोजनाओं का काम, मूल्यांकन
Ctet Syllabus in Hindi Subject
CTET परीक्षा में छात्र हमेशा हिंदी को पहली या दूसरी भाषा के रूप में चुनते हैं।
- हिंदी विषय का पेपर 1 परीक्षा पैटर्न: हिंदी व्याकरण- 15 अंक के लिए 15 प्रश्न + हिंदी शिक्षाशास्त्र – 15 अंकों के लिए 15 प्रश्न (कक्षा I- कक्षा V)
- पेपर 2 हिंदी विषय का परीक्षा पैटर्न: हिंदी व्याकरण – 15 अंकों के लिए 15 प्रश्न + हिंदी शिक्षाशास्त्र – 15 अंकों के लिए 15 प्रश्न (कक्षा VI – कक्षा VIII)
वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न
कोई नकारात्मक अंकन नहीं
शिक्षण क्षेत्र में नौकरियों में रुचि रखने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए, सीटीईटी / टीईटी सफलता पाने के लिए बुनियादी पात्रता मानदंड है
और हिंदी भाषा सीटीईटी / टीईटी परीक्षा का मुख्य खंड है। हिंदी भाषा अनुभाग को क्रैक करने के लिए उम्मीदवार हमेशा तरकीबें और विश्वसनीय रणनीतियों की तलाश में रहते हैं।
कुछ रणनीतियाँ हैं जिनकी मदद से आप आसानी से हिंदी भाषा अनुभाग को क्रैक कर सकते हैं:
Ctet Syllabus in Hindi class 1 to 5
CTET पेपर 1 सिलेबस 2023 (कक्षा I से V)
- बाल विकास और शिक्षाशास्त्र
- भाषा – 1
- भाषा – 2
- गणित
- वातावरण का अध्ययन
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम
- बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय बच्चा):
- विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
- पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
- बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
- इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- बहु आयामी खुफिया
- भाषा और विचार
- एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
- शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।
- सीखने के लिए आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
- शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।
- समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना:
- वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- सीखने की कठिनाइयों, ‘हानि’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना।
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से विकलांग शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- सीखना और शिक्षाशास्त्र:
- बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; स्कूल के प्रदर्शन में सफलता हासिल करने में बच्चे कैसे और क्यों ‘असफल’ होते हैं।
- शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; सीखने की बच्चों की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
- एक समस्या समाधानकर्ता और एक ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा
- बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणा, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण चरणों के रूप में समझना।
- अनुभूति और भावनाएँ
- प्रेरणा और सीखना
- सीखने में योगदान करने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरण
भाषा I पाठ्यक्रम
क) भाषा समझ:
- अनदेखे अंशों को पढ़ना – दो अंश एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों (गद्य मार्ग साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथा या विवेचनात्मक हो सकता है)
ख) भाषा विकास का शिक्षाशास्त्र:
- सीखना और अधिग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
क) समझ:
- समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्नों के साथ दो अनदेखी गद्य मार्ग (तर्कपूर्ण या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक)
ख) भाषा विकास का शिक्षाशास्त्र:
- सीखना और अधिग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य;
- विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
गणित पाठ्यक्रम
- ज्यामिति
- आकार और स्थानिक समझ
- हमारे चारों ओर ठोस
- नंबर
- जोड़ना और घटाना
- गुणा
- विभाजन
- माप
- वज़न
- समय
- मात्रा
- डेटा संधारण
- पैटर्न्स
- पैसे
- पाठ्यक्रम में गणित का स्थान
- गणित की भाषा
- सामुदायिक गणित
- औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों के माध्यम से मूल्यांकन
- शिक्षण की समस्याएं
- सीखने और सिखाने के त्रुटि विश्लेषण और संबंधित पहलू
- नैदानिक और उपचारात्मक शिक्षण
I. परिवार और दोस्त:
- रिश्तों
- कार्य तथा खेल
- जानवरों
- पौधे
- मैं भोजन करता हूं
II.आश्रय
- पानी
- यात्रा
- चीजें जो हम बनाते और करते हैं
ख) शैक्षणिक मुद्दे:
- ईवीएस की अवधारणा और कार्यक्षेत्र
- ईवीएस एकीकृत ईवीएस का महत्व
- पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा
- सीखने के सिद्धांत
- विज्ञान और सामाजिक विज्ञान का दायरा और संबंध
- अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के तरीके
- गतिविधियां
- प्रयोग/व्यावहारिक कार्य
- बहस
- सीसीई
- शिक्षण सामग्री / एड्स
- समस्या
UP SI सिलेबस हिंदी में पीडीएफ 2023: Download Exam Pattern Topic-wise Pdf
BPSC सिलेबस हिंदी में पीडीएफ 2023: Download Topic-wise Pdf Prelims, Mains Paper
UPPCS सिलेबस हिंदी में पीडीएफ 2023: Download Topic-wise Pdf Prelims, Mains Paper
NDA Syllabus हिंदी में पीडीएफ 2023 Download Exam Full Pattern Topic-wise Pdf
Ctet Syllabus in Hindi class 6 to 8
कक्षा VI-VIII के लिए CTET सिलेबस – CTET परीक्षा का सिलेबस आउट हो गया है। परीक्षा की तैयारी के लिए, आपको सबसे पहले परीक्षा के लिए सीटीईटी पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी की आवश्यकता होगी।
CTET के पेपर 1 और पेपर 2 में शामिल विषयों के विवरण के साथ कक्षा VI-VIII के लिए CTET पाठ्यक्रम के हर महत्वपूर्ण विवरण को जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।
पेपर II का CTET सिलेबस (कक्षा VI से VIII के लिए) प्रारंभिक चरण
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र
- बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे)
- विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
- पियागेट, कोहलबर्ग, और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
- बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
- इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- बहुआयामी खुफिया
- भाषा और विचार
- एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
- शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।
- सीखने के आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
- शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाना और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करना।
- समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना
- वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- सीखने की कठिनाइयों, ‘हानि’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना।
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे कैसे और क्यों स्कूल के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में ‘असफल’ होते हैं।
- शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
- एक समस्या समाधानकर्ता और एक ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा
- बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना।
- अनुभूति और भावनाएं
- प्रेरणा और सीखना
- सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय
भाषा समझ
- अनदेखे अंशों को पढ़ना – दो मार्ग एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न होते हैं (गद्य मार्ग साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथा या विवेचनात्मक हो सकता है)
- भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र
- सीखना और अधिग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य;
- विविध कक्षा में भाषा पढ़ाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
भाषा कौशल
- भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
समझ
- समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर एक प्रश्न के साथ दो अनदेखे गद्य मार्ग (तर्कपूर्ण या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक)
- भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र
- सीखना और अधिग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य;
- विविध कक्षा में भाषा पढ़ाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
भाषा कौशल
- भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
गणित और विज्ञान:
- संख्या प्रणाली
- हमारी संख्या जानना
- नंबरों के साथ खेलना
- पूर्ण संख्याएं
- ऋणात्मक संख्याएं और पूर्णांक
- भिन्न
- बीजगणित
- बीजगणित का परिचय
- अनुपात और अनुपात
- ज्यामिति
- बुनियादी ज्यामितीय विचार (2-डी)
- प्रारंभिक आकृतियों को समझना (2-डी और 3-डी)
- समरूपता: (प्रतिबिंब)
- निर्माण (सीधे किनारे वाले स्केल, चांदा, परकार का उपयोग करके)
- क्षेत्रमिति
- डेटा संधारण
शैक्षणिक मुद्दे:
- गणित / तार्किक सोच की प्रकृति
- पाठ्यक्रम में गणित का स्थान
- गणित की भाषा
- सामुदायिक गणित
- मूल्यांकन
- उपचारात्मक शिक्षण
- शिक्षण की समस्या
विज्ञान:
- विषय
- भोजन
- भोजन के स्रोत
- भोजन के अवयव
- सफाई भोजन
- सामग्री
- दैनिक उपयोग की सामग्री
- जीने की दुनिया
- चलती चीजें लोग और विचार
- चीज़ें काम कैसे करती है
- विद्युत प्रवाह और सर्किट
- चुम्बक
- प्राकृतिक घटना
- प्राकृतिक संसाधन
शैक्षणिक मुद्दे:
- विज्ञान की प्रकृति और संरचना
- प्राकृतिक विज्ञान/उद्देश्य और उद्देश्य
- विज्ञान को समझना और उसकी सराहना करना
- दृष्टिकोण/एकीकृत दृष्टिकोण
- अवलोकन/प्रयोग/खोज (विज्ञान की विधि)
- नवाचार
- पाठ्य सामग्री/एड्स
- मूल्यांकन – संज्ञानात्मक/साइकोमोटर/प्रभावी
- समस्या
- उपचारात्मक शिक्षण
- सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान:
इतिहास
- कब, कहां और कैसे
- प्राचीनतम समाज
- पहले किसान और चरवाहे
- पहले शहर
- प्रारंभिक राज्य
- नये विचार
- पहला साम्राज्य
- दूर भूमि के साथ संपर्क
- राजनीतिक विकास
- संस्कृति और विज्ञान
- नए राजा और राज्य
- दिल्ली के सुल्तान
- आर्किटेक्चर
- एक साम्राज्य का निर्माण
- सामाजिक बदलाव
- क्षेत्रीय संस्कृतियाँ
- कंपनी पावर की स्थापना
- ग्रामीण जीवन और समाज
- उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज
- 1857-58 का विद्रोह
- महिला और सुधार
- जाति व्यवस्था को चुनौती
- राष्ट्रवादी आंदोलन
- आजादी के बाद का भारत
- भूगोल
- भूगोल एक सामाजिक अध्ययन और एक विज्ञान के रूप में
- ग्रह: सौर मंडल में पृथ्वी
- ग्लोब
- पर्यावरण अपनी समग्रता में: प्राकृतिक और मानव पर्यावरण
- हवा
- पानी
- मानव पर्यावरण: निपटान, परिवहन और संचार
- संसाधन: प्रकार- प्राकृतिक और मानव
- कृषि
- सामाजिक और राजनीतिक जीवन
- विविधता
- सरकार
- स्थानीय सरकार
- जीविका चलाना
- लोकतंत्र
- राज्य सरकार
- मीडिया को समझना
- अनपैकिंग जेंडर
- संविधान
- संसदीय सरकार
- न्यायपालिका
- सामाजिक न्याय और सीमांत
- शैक्षणिक मुद्दे :
- सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन की अवधारणा और प्रकृति
- क्लास रूम प्रक्रियाएं, गतिविधियाँ और प्रवचन
- आलोचनात्मक सोच का विकास करना
- पूछताछ/अनुभवजन्य साक्ष्य
- सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन पढ़ाने की समस्याएं
- स्रोत – प्राथमिक और माध्यमिक
- परियोजनाओं का काम
- मूल्यांकन
Ctet Child development and pedagogy syllabus in Hindi
सबसे महत्वपूर्ण सीटीईटी विषयों में से एक बाल विकास और शिक्षाशास्त्र है। यह शिक्षकों को बाल-केंद्रित शिक्षा की अवधारणाओं को समझने में भी मदद करेगा कि बच्चे का आकलन कैसे किया जाए और बच्चे कैसे सोचते हैं।
उन उम्मीदवारों के लिए जिन्होंने सीटीईटी की तैयारी शुरू कर दी है, यह लेख आपके लिए एक मूल्यवान मार्गदर्शक होने जा रहा है।
आप इस लेख में CTET बाल विकास और शिक्षाशास्त्र का पाठ्यक्रम पा सकते हैं। साथ ही, आपको इस बारे में भी स्पष्ट जानकारी मिल जाएगी कि सीटीईटी बाल विकास और
शिक्षाशास्त्र का अध्ययन करने के लिए आपको किन पुस्तकों और अध्ययन सामग्री की आवश्यकता होगी। पेपर 1 और पेपर 2 बाल विकास और शिक्षाशास्त्र दोनों के लिए
प्राथमिक चरण के पाठ्यक्रम के लिए CTET बाल विकास और शिक्षाशास्त्र
बाल विकास (प्राथमिक स्कूल के बच्चे)
- विकास की अवधारणा और इसका संबंध
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण की प्रक्रियाएँ
- पियागेट, कोलबर्ग और वायगोत्स्की
- बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
- इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- बहुआयामी खुफिया
भाषा और विचार
- एक सामाजिक निर्माण के रूप में जेंडर – जेंडर भूमिकाएं, जेंडर-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
- शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर – भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।
- सीखने के लिए आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर
- स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन
- शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने और कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का मूल्यांकन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना।
सीटीईटी बाल विकास और शिक्षाशास्त्र समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष जरूरतों वाले बच्चों को समझना
- वंचित और वंचित सहित विभिन्न पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- सीखने की जटिलताओं, हानि आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना।
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम छात्रों को संबोधित करते हुए
CTET बाल विकास और शिक्षाशास्त्र सीखना और शिक्षाशास्त्र – शैक्षणिक सामग्री ज्ञान
- बच्चे कैसे चिंतन करते हैं और सीखते हैं और कैसे और क्यों बच्चे स्कूल के प्रदर्शन में विजय प्राप्त करने में असफल होते हैं।
- सीखने और सीखने की बच्चों की रणनीतियों के साथ शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ, एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना और सीखने के सामाजिक संदर्भ।
- समस्या समाधानकर्ता और वैज्ञानिक अन्वेषक के रूप में बच्चा
- बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, और बच्चों की त्रुटियों को शिक्षा प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना।
- अनुभूति और भावनाएं
- प्रेरणा और सीखना
- सीखने में योगदान करने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरण
प्रारंभिक चरण के पाठ्यक्रम के लिए CTET बाल विकास और शिक्षाशास्त्र
सीटीईटी बाल विकास (कक्षा 5- कक्षा 8 बच्चे) प्रमुख विषय
- अवधारणा विकास और सीखने के साथ इसका संबंध
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
- पियागेट, कोहलबर्ग, और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
- बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
- इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- बहुआयामी खुफिया
- भाषा और हालांकि एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
- शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना
- सीखने के आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
- शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और महत्वपूर्ण सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी का आकलन करने के लिए
समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष जरूरतों वाले बच्चों को समझना
- वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना, ‘हानि’
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करना
सीखना और शिक्षाशास्त्र
- बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; स्कूल के प्रदर्शन में सफलता हासिल करने में बच्चे कैसे और क्यों ‘असफल’ होते हैं।
- शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; का सामाजिक संदर्भ
- एक समस्या समाधानकर्ता और एक ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा
- बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणा, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने में महत्वपूर्ण चरणों के रूप में समझना
- अनुभूति और भावनाएं
- प्रेरणा और सीखना
UP SI सिलेबस हिंदी में पीडीएफ 2023: Download Exam Pattern Topic-wise Pdf
BPSC सिलेबस हिंदी में पीडीएफ 2023: Download Topic-wise Pdf Prelims, Mains Paper
UPPCS सिलेबस हिंदी में पीडीएफ 2023: Download Topic-wise Pdf Prelims, Mains Paper
NDA Syllabus हिंदी में पीडीएफ 2023 Download Exam Full Pattern Topic-wise Pdf
Ctet Syllabus in Hindi junior level
CTET पेपर 2 सिलेबस
- बाल विकास और शिक्षाशास्त्र
- भाषा I (अनिवार्य)
- भाषा II (अनिवार्य)
- गणित और विज्ञान या
- सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान
सीटीईटी की पेपर 2 परीक्षा एक ऑनलाइन परीक्षा है जो एक उम्मीदवार को उनकी भाषा I और II, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, और गणित और विज्ञान / सामाजिक अध्ययन और
सामाजिक विज्ञान के आधार पर परीक्षण करती है। आइए प्रारंभिक चरण के लिए सीटीईटी पाठ्यक्रम पर एक नजर डालते हैं
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम
- बाल विकास
- विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
- पियागेट, कोहलबर्ग, और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
- बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
- इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- बहुआयामी खुफिया
भाषा और विचार
- एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
- शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।
- सीखने के आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
- शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाना और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करना।
समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना
- वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- सीखने की कठिनाइयों, ‘हानि’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना।
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करना
सीखना और शिक्षाशास्त्र
- बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे कैसे और क्यों स्कूल के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में ‘असफल’ होते हैं।
- शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
- एक समस्या समाधानकर्ता और एक ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा
- बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना।
- अनुभूति और भावनाएं
- प्रेरणा और सीखना
- सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय
भाषा I पाठ्यक्रम
क) भाषा की समझ
- अनदेखे पैसेज पढ़ना – दो पैसेज एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों
ख) भाषा विकास का शिक्षाशास्त्र
- सीखना और अधिग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य; विविध कक्षा में भाषा पढ़ाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
भाषा II पाठ्यक्रम
क) समझ
- समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्नों के साथ दो अनदेखी गद्य मार्ग (तर्कपूर्ण या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक)
ख) भाषा विकास का शिक्षाशास्त्र
- सीखना और अधिग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य; विविध कक्षा में भाषा पढ़ाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
भाषा कौशल
- भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
गणित और विज्ञान पाठ्यक्रम
- संख्या प्रणाली
- हमारी संख्या जानना
- नंबरों के साथ खेलना
- पूर्ण संख्याएं
- नकारात्मक संख्या और पूर्णांक
- भिन्न
- बीजगणित
- बीजगणित का परिचय
- अनुपात और अनुपात
- ज्यामिति
- बुनियादी ज्यामितीय विचार (2-डी)
- प्राथमिक आकृतियों को समझना (2-डी और 3-डी)
- समरूपता: (प्रतिबिंब)
- निर्माण (सीधे किनारे वाले स्केल, चांदा, परकार का उपयोग करके)
- क्षेत्रमिति
- डेटा संधारण
- गणित / तार्किक सोच की प्रकृति
पाठ्यक्रम में गणित का स्थान
- गणित की भाषा
- सामुदायिक गणित
- मूल्यांकन
- उपचारात्मक शिक्षण
- शिक्षण की समस्या
- भोजन
- भोजन के स्रोत
- भोजन के अवयव
- सफाई भोजन
- दैनिक उपयोग की सामग्री
- चलती चीजें लोग और विचार
- चीज़ें काम कैसे करती है
- विद्युत प्रवाह और सर्किट
- मैग्नेट
प्राकृतिक घटना
- प्राकृतिक संसाधन
- विज्ञान की प्रकृति और संरचना
- प्राकृतिक विज्ञान / उद्देश्य और उद्देश्य
- विज्ञान को समझना और उसकी सराहना करना
- दृष्टिकोण/एकीकृत दृष्टिकोण
- अवलोकन/प्रयोग/खोज (विज्ञान की विधि)
- नवाचार
- पाठ्य सामग्री/सहायता
- मूल्यांकन – संज्ञानात्मक/साइकोमोटर/प्रभावी
- समस्या
- उपचारात्मक शिक्षण
Ctet Bal Vikas syllabus in Hindi
प्राथमिक चरण के पाठ्यक्रम के लिए CTET बाल विकास और शिक्षाशास्त्र
बाल विकास (प्राथमिक स्कूल के बच्चे)
- विकास की अवधारणा और इसका संबंध
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण की प्रक्रियाएँ
- पियागेट, कोलबर्ग और वायगोत्स्की
- बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
- इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- बहुआयामी खुफिया
भाषा और विचार
- एक सामाजिक निर्माण के रूप में जेंडर – जेंडर भूमिकाएं, जेंडर-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
- शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर – भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।
- सीखने के लिए आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर
- स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन
- शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने और कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का मूल्यांकन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना।
सीटीईटी बाल विकास और शिक्षाशास्त्र समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष जरूरतों वाले बच्चों को समझना
- वंचित और वंचित सहित विभिन्न पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- सीखने की जटिलताओं, हानि आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना।
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम छात्रों को संबोधित करते हुए
CTET बाल विकास और शिक्षाशास्त्र सीखना और शिक्षाशास्त्र – शैक्षणिक सामग्री ज्ञान
- बच्चे कैसे चिंतन करते हैं और सीखते हैं और कैसे और क्यों बच्चे स्कूल के प्रदर्शन में विजय प्राप्त करने में असफल होते हैं।
- सीखने और सीखने की बच्चों की रणनीतियों के साथ शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ, एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना और सीखने के सामाजिक संदर्भ।
- समस्या समाधानकर्ता और वैज्ञानिक अन्वेषक के रूप में बच्चा
- बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, और बच्चों की त्रुटियों को शिक्षा प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना।
- अनुभूति और भावनाएं
- प्रेरणा और सीखना
- सीखने में योगदान करने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरण
CTET Syllabus हिंदी में पीडीएफ
प्रारंभिक चरण के पाठ्यक्रम के लिए CTET बाल विकास और शिक्षाशास्त्र
सीटीईटी बाल विकास (कक्षा 5- कक्षा 8 बच्चे) प्रमुख विषय
- अवधारणा विकास और सीखने के साथ इसका संबंध
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)
- पियागेट, कोहलबर्ग, और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
- बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
- इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
- बहुआयामी खुफिया
- भाषा और हालांकि एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
- शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना
- सीखने के आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
- शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और महत्वपूर्ण सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी का आकलन करने के लिए
समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष जरूरतों वाले बच्चों को समझना
- वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना, ‘हानि’
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करना
सीखना और शिक्षाशास्त्र
- बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; स्कूल के प्रदर्शन में सफलता हासिल करने में बच्चे कैसे और क्यों ‘असफल’ होते हैं।
- शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; का सामाजिक संदर्भ
- एक समस्या समाधानकर्ता और एक ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा
- बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणा, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने में महत्वपूर्ण चरणों के रूप में समझना
- अनुभूति और भावनाएं
- प्रेरणा और सीखना
Ctet Syllabus in Hindi Maths and Science
गणित का सिलेबस
- भिन्न की अवधारणा,
- प्रधान और समग्र संख्याएँ,
- एलसीएम,
- एचसीएफ,
- स्थानीय मान,
- मौलिक गणितीय संचालन,
- औसत,
- लाभ-हानि,
- साधारण ब्याज,
- ज्यामिति,
- तार्किक सोच,
- पाठ्यक्रम में गणित का स्थान,
- औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों से मूल्यांकन,
- शिक्षण की समस्याएं,
- त्रुटि विश्लेषण और शिक्षण और सीखने के संबंधित पहलू।
विज्ञान पाठ्यक्रम :
- शैक्षणिक मुद्दे
- भोजन, सामग्री
- द वर्ल्ड ऑफ द लिविंग
- प्राकृतिक संसाधन
- चीजें कैसे काम करती हैं
- प्राकृतिक घटना।
Ctet Syllabus in Hindi Topic wise
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र
- विकास की अवधारणा और विकास,
- सीखने का अर्थ और अवधारणा और इसकी प्रक्रियाएं,
- सीखने को प्रभावित करना,
- आनुवंशिकता और पर्यावरण की भूमिका,
- बच्चे कैसे सीखते और सोचते हैं,
- अवधारणा और व्यक्तित्व के प्रकार,
- भाषा के आधार पर व्यक्तिगत मतभेदों को समझना,
- लिंग,
- समुदाय,
- जाति और धर्म,
- सिद्धांत और उसका माप,
- बहुआयामी खुफिया,
- सीखने की कठिनाइयाँ,
- अवधारणा और समायोजन के तरीके,
- शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया,
- समायोजन में शिक्षक की भूमिका।
भाषा – 1
- अनदेखी गद्य मार्ग।
- प्रश्न तैयार करना जिसमें Wh- प्रश्न भी शामिल हैं।
- अनदेखी गद्य मार्ग।
- शिक्षण अधिगम सामग्री।
- अंग्रेजी पढ़ाने के सिद्धांत।
- व्यापक और सतत मूल्यांकन।
- भाषा कौशल, शिक्षण अधिगम सामग्री का विकास।
भाषा-2
- अनदेखी गद्य मार्ग।
- मोडल सहायक, वाक्यांश क्रिया, और मुहावरे, साहित्यिक शर्तें।
- अनदेखी कविता।
- अंग्रेजी ध्वनियों और उनके ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन का बुनियादी ज्ञान।
- अंग्रेजी शिक्षण के सिद्धांत, अंग्रेजी भाषा शिक्षण के लिए संचारी दृष्टिकोण,
- अंग्रेजी सिखाने की चुनौतियाँ।
गणित पाठ्यक्रम
- भिन्नों की अवधारणा,
- अभाज्य और भाज्य संख्याएँ,
- एलसीएम,
- एचसीएफ,
- स्थानीय मूल्य
- मौलिक गणितीय संचालन,
- औसत
- लाभ-हानि,
- साधारण ब्याज,
- ज्यामिति,
- तार्किक सोच,
- पाठ्यक्रम में गणित का स्थान,
- औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों से मूल्यांकन,
- शिक्षण की समस्याएं,
- त्रुटि विश्लेषण और शिक्षण और सीखने के संबंधित पहलू।
विज्ञान पाठ्यक्रम
- शैक्षणिक मुद्दे
- भोजन, सामग्री
- जीने की दुनिया
- प्राकृतिक संसाधन
- चीजें कैसे काम करती हैं
- प्राकृतिक घटना।
Ctet Syllabus in Hindi Environmental Studies
पर्यावरण अध्ययन पाठ्यक्रम
परिवार और दोस्तों:
- रिश्तों
- कार्य तथा खेल
- जानवरों
- पौधे
भोजन:
आश्रय:
पानी:
यात्रा:
चीजें हम बनाते हैं और करते हैं:
शैक्षणिक मुद्दे:
- ईवीएस की अवधारणा और कार्यक्षेत्र
- ईवीएस एकीकृत ईवीएस का महत्व
- पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा
- सीखने के सिद्धांत
- विज्ञान और सामाजिक विज्ञान का दायरा और संबंध
- अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के तरीके
- गतिविधियां
- प्रयोग/व्यावहारिक कार्य
- बहस
- सीसीई
- शिक्षण सामग्री / एड्स
- समस्या
CTET Sanskrit Syllabus in Hindi
सबसे महत्वपूर्ण सीटीईटी विषयों में से एक संस्कृत है। यह शिक्षकों को छात्रों के भाषा, संचार और समझने के कौशल के तत्वों की अवधारणाओं को समझने में भी मदद करेगा।
उन उम्मीदवारों के लिए जिन्होंने सीटीईटी की तैयारी शुरू कर दी है, यह लेख आपके लिए एक मूल्यवान मार्गदर्शक होने जा रहा है।
आप इस लेख में सीटीईटी संस्कृत का पाठ्यक्रम पा सकते हैं। साथ ही, आपको एक स्पष्ट विचार मिलेगा कि सीटीईटी संस्कृत का अध्ययन करने के लिए आपको किन पुस्तकों और अध्ययन सामग्री की आवश्यकता होगी।
संस्कृत व्याकरण
- भाषा समझ
- अनदेखे अंशों को पढ़ना – दो मार्ग एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हैं (गद्य मार्ग साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथा या विवेचनात्मक हो सकता है)
- भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र
- सीखना और अधिग्रहण।
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत।
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं।
- मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य।
- विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ
- भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार।
- भाषा कौशल।
- भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन
- बोला जा रहा है
- सुनना
- पढ़ने और लिखने।
- शिक्षण-अधिगम सामग्री
- पाठयपुस्तक
- मल्टी मीडिया सामग्री
- कक्षा के बहुभाषी संसाधन।
- उपचारात्मक शिक्षण।
UP SI सिलेबस हिंदी में पीडीएफ 2023: Download Exam Pattern Topic-wise Pdf
BPSC सिलेबस हिंदी में पीडीएफ 2023: Download Topic-wise Pdf Prelims, Mains Paper
UPPCS सिलेबस हिंदी में पीडीएफ 2023: Download Topic-wise Pdf Prelims, Mains Paper
NDA Syllabus हिंदी में पीडीएफ 2023 Download Exam Full Pattern Topic-wise Pdf
CTET Syllabus हिंदी में पीडीएफ से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
CTET कितनी बार दे सकते हैं ?
उम्मीदवार परीक्षा के लिए कितनी बार भी अप्लाई कर सकते हैं इसका कोई अधिकारिक प्रतिबंध नहीं है अभी तक ।
CTET पात्रता परीक्षा के लिए अधिकतम आयु सीमा क्या हैं ?
CTET पात्रता परीक्षा के लिए अधिकतम आयु सीमा की बात आधिकारिक रूप से कोई आयु की सीमा मानदंड नहीं दी गई हैं।
CTET पास करने के फायदे ?
CTET पास करने के बाद उमीदवार किसी भी विद्यालय संगठन में शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
CTET के लिए क्या योग्यता चाहिए ?
उमीदवार कम से कम स्नातक हों ,या फिर 2 वर्षीय की प्रारंभिक शिक्षा का डिप्लोमा हो।